General Elections -2019 Information about the real trends and results of counting आम चुनाव-2019 मतगणना के वास्तविक रूझानों और परिणामों की जानकारी

पत्र सूचना कार्यालय 
भारत सरकार
चुनाव आयोग 
22-मई-2019 18:19 IST

आम चुनाव-2019 मतगणना के वास्तविक रूझानों और परिणामों की जानकारी 

लोकसभा चुनाव-2019 की मतगणना 23 मई, 2019 को होगी। इस संबंध में आयोग एक नई आईटी आधारित पहल के साथ आया है, जिससे राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में मतगणना के वास्तविक रूझानों और नतीजों की जानकारी दी जाएगी। मतगणना के रूझान और नतीजे निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन ऐप पर आईओएस (iOS) तथा एनड्रॉयड मोबाइल ऐपों पर उपलब्ध होगी। मतगणना के दिन सुबह आठ बजे से परिणाम प्रसारित होने लगेंगे और इन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा।
General+Elections +2019
वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर अथवा ऐप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। नागरिक परिणाम जानने के लिए पहली बार स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे। वे जीतने वाले/बढ़त बनाने वाले अथवा पीछे चल रहे उम्मीदवार का विवरण का पता लगाने के लिए उपलब्ध फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही वोटर हेल्पलाइन ऐप से क्षेत्रवार अथवा राज्यवार परिणाम भी देख सकेंगे। नागरिक अपने पसंदीदा उम्मीदवार को बुकमार्क कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार वोटर हेल्पलाइन ऐप पर वास्तविक परिणाम देख सकते हैं अथवा वास्तविक स्थिति पर नजर रखने के लिए इच्छा सूची बना सकते हैं।

निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान किए गए डिजिटल डिसप्ले पैनल के जरिए सीईओ/आरओ/डीईओ द्वारा रूझान और परिणाम स्थानीय तौर पर दिखाए जाएंगे। 
*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana