Didi Lakhpati Scheme महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का लोन : उत्तराखंड सरकार ने शुरू की लखपति दीदी योजना

महिलाओं के लिए आर्थिक सशक्तिकरण में निवेश सीधे तौर पर लैंगिक समानता, गरीबी हटाने और आर्थिक विकास में योगदान देता है। उत्तराखंड सरकार ने इसी बात का ध्यान रखते हुए ग्रामीण विकास विभाग की योजना साल 2025 तक 1.25 लाख महिलाओं को सेल्फ-हेल्प ग्रुप 'लखपति' से बनाने की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में भारत मैदान, हाथबरकला के सर्वेक्षण में 'लखपति दीदी' मेले का उद्घाटन किया। मेला राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भाजपा सरकार की पहल का हिस्सा है। मुख्यमंत्री ने यहां सर्वे ऑफ इंडिया मैदान में ग्रामीण विकास विभाग के आयोजित 'लखपति दीदी मेले' में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण के नहीं होने पर आदर्श समाज का निर्माण मुश्किल है।

महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का लोन
महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का लोन

राज्य सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को बिना ब्याज के 5 लाख रुपये तक का लोन मिला है। धामी ने कहा कि लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप को जोड़ने का काम किया जा रहा है।

लोकल प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने पर फोकस

उन्होंने कहा कि सीमावर्ती गांव माणा के अपने हालिया दौरे के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों से अपील की कि वे अपने यात्रा खर्च का 5% स्थानीय सामानों पर खर्च करें। इससे हमारे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। सीएम ने कहा कि पीएम मोदी हमेशा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं।
महिलाओं को मिल रहा है आसान से लोन

उत्तराखंड ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि लखपति दीदी योजना के तहत राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं से आम जनता को लाभ मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य अतिथियों ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से सालाना एक लाख रुपये से अधिक कमाने वाली महिलाओं को 'लखपति दीदी' के रूप में सहायता दी है। धामी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चेक भी भेंट किए।

Source: https://hindi.moneycontrol.com/news/india/uttarakhand-cm-launches-lakhpati-didi-yojana-to-give-loan-to-women-empower-women-in-the-state-871231.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****