Chhattisgarh NYAY Scheme 2021छत्तीसगढ़ न्यूनतम आय योजना

हम आपको छत्तीसगढ़ की एक नई स्कीम “न्यूनतम आय योजना (NYAY) 2021” की जानकारी देंगे। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा इस न्याय योजना की घोषणा की गई है। राज्य के 20% आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के व्यक्तियों को सालाना 72 हजार रुपए दिए जाएंगे। राज्य में कांग्रेस पार्टी की हाई कमांड के आदेश से, छत्तीसगढ़ सरकार इस योजना का पहला प्रोजेक्टर राज्य में जल्दी ही लागू करेगी। छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बनेगा, जिसमें इस तरह की योजना शुरू की जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य के गरीब लोगों को दिया जाएगा। CG NYAY Scheme 2021 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों को ₹6,000 की मासिक आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे जमा की जाएगी। इसके लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का इस्तेमाल किया जाएगा।

Chhattisgarh NYAY Scheme

Chhattisgarh NYAY Scheme 2021

छत्तीसगढ़ में हाल में ही बजट पेश किया गया है, इस बजट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई तरह की योजनाओं को शुरू किया एवं कई तरह की योजनाओं में बजट देकर उसे पुनः शुरू किया। इन्हीं योजनाओं में मुख्य रूप से Kisan NYAY Yojana को शुरू किया गया है, जो कि किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। राजीव गांधी किसान NYAY योजना के तहत किसान को धान का समर्थन मूल्य मिलेगा। किसान ऑनलाइन मोड के माध्यम से योजनान्तर्गत पंजीयन करके लाभ उठा सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ सरकार की न्याय योजना 2021 क्या है?

Chhattisgarh NYAY Scheme – इस न्यूनतम आय स्कीम के द्वारा राज्य सरकार छत्तीसगढ़ के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के परिवारों को सशक्त बनाना चाहती है। और उनके जीवन-यापन के स्तर को ऊपर उठाना चाहती हैं। इस समय सरकार द्वारा योजना का आरंभ एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किया जाएगा एवं उसके बाद सभी आंकड़ों को इकट्ठा कर उनके अनुसार NYAY Yojana की आगे की रणनीतियां तैयार की जाएंगी।

योजना का नाम

छत्तीसगढ़ न्याय योजना २०२१

घोषित हुई

3 मार्च, 2020 को

घोषणा की गयी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा

लाभार्थी

राज्य की सभी गरीब किसान भाई

लागू की गयी

21 मई, 2021

पहली किस्त

किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर

हेल्पलाइन नंबर

जल्द ही उपलब्ध

अधिकारी वेबसाइट

https://rgkny.cg.nic.in/

न्यूनतम आय स्कीम छत्तीसगढ़ का उद्देश्य

Objective of Chhattisgarh NYAY Minimum Income Scheme – न्याय योजना के उद्देश्य निम्न प्रकार से हैं।

  • न्यूनतम आय योजना का उद्देश्य भारत के आर्थिक कमजोर वर्ग (EWS) समुदाय से गरीबी को कम करना है।

  • कांग्रेस पार्टी ने न्यूनतम आय गारंटी (Nyuntam Aay Yojana) के रूप में देश के गरीब परिवारों को प्रति वर्ष 72,000 रुपये या प्रति माह 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का वादा किया है।

  • साथ ही साथ कांग्रेस पार्टी द्वारा यह भी घोषणा की गई थी कि 5 करोड़ से परिवारों को न्याय योजना के लाभ प्रदान किए जाएंगे।

  • कांग्रेस पार्टी द्वारा इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ न्यूनतम आय योजना के लिए पात्रता/ योग्यता शर्ते

Eligibility Criteria for Chhattisgarh NYAY Scheme – CG MIG Scheme के लिए निम्न पात्रता का होना जरूरी है।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र (Domicile/ Residence Certificate) – यह योजना केवल छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी के लिए है। इस प्रकार, इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए निवासी प्रमाण आवश्यक है।

  • आयु सीमा (Age limit) – इस योजना का लाभ पाने के लिए अधिकारियों द्वारा आयु सीमा घोषित की जाएगी। अब तक इसकी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जैसे ही यह योजना लागू होगी, इसे जारी कर दिया जाएगा।

  • आय प्रमाण (Income Proof) – चूंकि यह योजना केवल बहुत गरीब और गरीब परिवारों के लिए है, इसलिए इसका लाभ पाने के लिए आय प्रमाण आवश्यक है। वे लोग जो इस योजना के तहत Rs 6,000 प्रति माह से कम कमा रहे हैं उन्हें लाभ मिलेगा। इस प्रकार इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आय प्रमाण आवश्यक है।
CG NYAY योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

List of Document Required Chhattisgarh (CG) NYAY Scheme – न्याय योजना (न्यूतम आय योजना २०२१) का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है।

आधार कार्ड

राशन कार्ड

आय प्रमाण पत्र

पत्र व्यवहार का पता

बैंक अकाउंट पासबुक

फोटोग्राफ

न्याय योजना छत्तीसगढ़ 2021 ऑनलाइन आवेदन/ पंजीकरण प्रक्रिया

Chhattisgarh NYAY Scheme 2021 Online Application/ Registration Process – छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा 26 अगस्त को NYAY Yojana की घोषणा की है। यदि योजना का टेस्ट सही रहता है तो इसे पुरे राज्य में जल्द ही लागु कर दिया जायेगा। जिसकी तारिख 2 अक्टूबर तय की गयी है। लेकिन अभी तक अधिकारियों द्वारा कोई आवेदन पत्र या इसकी आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गई है। जब अधिकारी इस योजना को शुरू करने का निर्णय लेते हैं तो वे आधिकारिक रूप से इसके आवेदन पत्र और पंजीकरण प्रक्रिया को जारी करेंगे। जैसे ही यह जारी किया जाएगा हम वह जानकारी इस लेख में अपडेट कर देंगे।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने इस योजना को पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय राजीव गांधी जी की जयंती ‘सद्भावना दिवस’ के मौके पर शुरू किया था। साथ ही उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना इस वित्तीय वर्ष के अंत तक अमल में आ जाएगी। वर्ष 2021-22 के राज्य के बजट में इस योजना को शामिल किया गया है। Chhattisgarh Nyay Scheme 2021 के अंतर्गत ग्रामीण भूमिहीन मजदूरों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपए देने का निर्णय लिया गया है। इससे लगभग 10 लाख ग्रामीण भूमिहीन मजदूर लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में राज्य के धान एवं गन्ना उत्पादक करीब 21 लाख किसानों को इस योजना के तहत 1522 करोड़ रूपए आदान सहायता के दूसरी, तीसरी व चौथी किश्त की राशि का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में कर दिया है।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Panjiyan Form

अगर आप राजीव गांधी किसान न्याय योजना २०२१ छत्तीसगढ़ के तहत ऑनलाइन पंजीयन करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://rgkny.cg.nic.in/ पर जाकर किसान पंजीकरण करना होगा। राजीव गांधी किसान न्याय योजनान्तर्गत पंजीयन हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद, इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें। यहाँ पर कृषक को अपना व्यक्तिगत विवरण के साथ भुइया का सत्यापन, फसलवार रकबा प्रवष्टि, बोयी गयी फसलों का विवरण आदि भरना होगा। अंत में आवश्यक दस्तावेजों के साथ भरे हुए आवेदन फॉर्म को प्राथमिक कृषि सहकारी समिति में जमा करा दें।

छत्तीसगढ़ प्रवासी मजदूर (श्रमिक) वापसी योजना

Latest Update – छत्तीसगढ़ सरकार 21/05/2021 से राज्य में ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ करने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस योजना को शुरू करने की आधिकारिक घोषणा की है। कोरोना लॉकडाउन के कारण देश के सभी गरीब किसान भाई परेशान है। इसलिए यह योजना प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देने वाली साबित होगी। इस योजना के तहत प्रदेश के 19 लाख किसानों के खातों में चार किस्तों में 5700 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जिसकी शुरूआत 21 मई को ही पहली किस्त के रूप में होगी। जिसमें 3300 करोड़ रुपये किसानों के बैंक खाते में ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

Source: https://rgkny.cg.nic.in/homepage

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****