Delhi Development authority दिल्ली के लाखों परिवारों को खुशखबरी देने के लिए DDA ने शुरू की प्रक्रिया, पहले यहां के लोगों को मिलेगा घर

Delhi Development authority दिल्ली के लाखों परिवारों को खुशखबरी देने के लिए DDA ने शुरू की प्रक्रिया, पहले यहां के लोगों को मिलेगा घर

Jahan jhuggi wahan makan scheme फ्लैट निर्माण के दौरान झुग्गीवासियों को दूसरे स्थान पर रहने के लिए छह हजार रुपये प्रति माह की दर से किराया भी दिया जाएगा। इस परियोजना को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
Delhi Development authority
दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने पांच जगह ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ विकास योजना के तहत फ्लैट बनाने और झुग्गियों के पुनर्विकास के लिए टेंडर मांगे हैं। शुक्रवार को रोहिणी सेक्टर-18, सेक्टर-20, समयपुर-बादली, शालीमार बाग-पीतमपुरा और हैदरपुर के लिए भी टेंडर निकाल दिए गए। इन इलाकों में सात क्लस्टर में करीब 10 हजार फ्लैट बनाए जाएंगे। यह सारा कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल के तहत किया जाएगा। विकास के बाद प्रत्येक निवासी को करीब 27.25 वर्ग मीटर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।

फ्लैट निर्माण के दौरान झुग्गीवासियों को दूसरे स्थान पर रहने के लिए छह हजार रुपये प्रति माह की दर से किराया भी दिया जाएगा। इस परियोजना को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

डीडीए प्रधानमंत्री आवास योजना के पहले फेज के तहत झुग्गी-बस्ती के निर्माण के लिए राज्य स्तर पर नोडल एजेंसी है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल के तहत करीब 490 झुग्गी बस्तियों को पुन: स्थापित किया जाना है। इसके तहत डीडीए ने अपनी जमीन पर करीब 378 झुग्गी बस्तियों का निरीक्षण किया है। परिणाम स्वरूप इसमें 30 ऐसी झुग्गी बस्तियों को चिह्न्ति किया गया है, जिन्हें पहले चरण में परियोजना के तहत पुन: स्थापित किया जाएगा। 

Source: https://www.jagran.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments