Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar yojana प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2020 देश के 6 राज्यों में और 116 जिलों में मिशन मोड के तौर पर शुरू किया गया है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar yojana प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2020 देश के 6 राज्यों में और 116 जिलों में मिशन मोड के तौर पर शुरू किया गया है। 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा देश के उन प्रवासी मजदूरों को मदद पहुंचाने के लिए की गई है जो कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से वापस अपने राज्य अपने घर लौट आए हैं । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की गई ,गरीब कल्याण रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के कारण अपने घर वापस लौटे मजदूरों को एक रोजगार उपलब्ध कराना है ।
Pradhan Mantri Garib Kalyan Rozgar yojana
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत देश के 6 राज्यों में और 116 जिलों में मिशन मोड के तौर पर शुरू किया गया है , प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत यह अभियान 125 दिनों तक चलाया जाएगा जिसमें 25 तरीके के काम इन प्रवासी मजदूरों को दिए जाएंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान से संबंधित सभी जानकारी देंगे , हम आपको इस आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया गरीब कल्याण योजना पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और लाभ लेने के तरीके की भी जानकारी देंगे। 

[post_ads]

PRIME MINISTER’S GARIB KALYAN ROZGAR YOJANA

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों को अधिक लाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों तक इन प्रवासी श्रमिकों को सहायता के लिए मिशन मोड के रूप में कार्य प्रदान किया जाएगा जिससे इन्हें रोजगार सृजन मिल सके । देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार गरीब कल्याण योजना के तहत 125 दिनों का रोजगार दिया जाएगा जिसके तहत 25 तरीके के अलग काम इन मजदूरों को उपलब्ध कराए जाएंगे ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 125 दिनों के भीतर सैचुरेशन लेवल पर काम करेगी तथा 25 तरीके के काम को निचले स्तर पर किया जाएगा जिससे प्रवासी श्रमिक जो वापस घर लौट आए हैं उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान हो । Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत लाभ लेने के लिए इन मजदूरों को Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत आवेदन करना होगा ।

केंद्र सरकार के द्वारा Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan को कार्य में लाने के लिए लगभग 50 हजार करोड़ों रुपए का खर्च किया जाएगा ।

PM GARIB KALYAN ROJGAR YOJANA 2020 HIGHLIGHTS

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना एक झलक में

योजना का नाम

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना

लॉन्च किया गया

देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा

योजना की शुरुआत की गई

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

लॉन्च की तारीख

20 जून 2020

लाभार्थी

देश के सभी प्रवासी मजदूर

सरकारी बजट

50 हजार करोड़ों रुपए

योजना का उद्देश्य

देश के सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करना

कार्य अवधि

125 दिनों का निश्चित रोजगार


PRADHANMANTRI GARIB KALYAN ROJGAR ABHIYAN के उद्देश्य

जैसा की आप सभी भली-भांति जानते हैं पूरा विश्व और हमारा भारत देश कोरोनावायरस जैसी महामारी के संकट से लड़ रहा है । कोरोनावायरस की वजह से रोजगार अस्त-व्यस्त हो चुकी थी और पूरे भारत में लगभग 3 महीने के लिए लॉकडाउन भी रहा था वैसे तो अनब्लॉक होने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है लेकिन उन मजदूर और श्रमिकों को काफी ज्यादा क्षति हुई है जो बाहर दूसरे राज्य में रहकर काम करते थे । कोरोनावायरस लॉक डाउन की वजह से इन प्रवासी श्रमिकों के रोजगार के अवसर बंद हो चुके हैं और उनके पास रोजगार का कोई साधन उपलब्ध नहीं है , Pm Garib Kalyan Rojgar Abhiyan का मुख्य उद्देश्य इन श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराना और उनकी आजीविका को सुधारना है ।

PM Garib Kalyan Rojgar Yojana का मुख्य उद्देश्य इन श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है तथा इन्हें 125 दिनों का निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है । इस योजना का लाभ लेने वाले मजदूर अपना भरण-पोषण कर पाएंगे साथ ही अपने परिवार को सुचारू साधन भी उपलब्ध करा पाएंगे PM Garib Kalyan Rojgar Yojana का लाभ लेने से इनकी आर्थिक स्थिति में थोड़ी सुधार देखने को मिलेगी ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत 20 जून को 1:11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहर गांव में की गई 
Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan की शुरुआत 20 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कृषि विभाग के मिनिस्टर नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के साथ एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ झारखंड सीएम हेमंत सोरेन और उड़ीसा के सीएम प्रताप जैन के साथ केंद्र सरकार के माननीय मंत्री गण सभी शामिल थे । सभी के द्वारा इस योजना की शुरुआत बिहार से की गई ।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना

कृषि मंत्री जी ने इस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं पूरा भारत देश कोरोनावायरस की वजह से बड़े संकट से लड़ रहा है जिसके कारण पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है । लॉकडाउन के कारण भारत को और भारतवासियों को काफी हानि हुई है जिसमें सबसे ज्यादा हानि प्रवासी मजदूरों को हुई है जो बाहर रहकर काम किया करते थे , मंत्री जी ने कहा कि इस कोरोनावायरस लॉकडाउन को देखते हुए हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई जिसका लाभ गरीब किसान और गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोग ले रहे हैं । सरकार ने पिछले कुछ महीनों में गरीबों को अन और धन हर प्रकार से लाभ दिया है , इसी बीच अब सरकार प्रवासी मजदूरों को एक और बड़ी सौगात Pm Garib Kalyan Rojgar Yojana की देने जा रही है । PM Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत इन श्रमिकों और हुनरमंद लोगों को उनके ग्राम में ही उनके हुनर के हिसाब से एक काम करने को मिलेंगे जिससे वह अपने गांव में ही रहकर रोजगार सृजन कर सकेंगे और उन्हें किसी और राज्य में भटकने या जाने की जरूरत नहीं होगी ।

गरीब रोजगार अभियान के कार्य और लाभ ?

PM Garib Kalyan Yojana के तहत केंद्र सरकार के द्वारा एक बड़ा बजट 50 हजार करोड़ रुपए का सुनिश्चित किया गया । PM Garib Kalyan Yojana के तहत देश के 6 राज्यों को लाभ दिया जाएगा जिसमें 116 जिलों को शामिल किया गया है , बिहार में सबसे अधिक जिले 32 जिले शामिल किए गए हैं । PM Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत प्रवासी मजदूर और श्रमिकों को 25 प्रकार के काम करने का अवसर दिया जाएगा यानी जो मजदूर जिस क्षेत्र का काम जानता है वह अपने क्षेत्र में काम कुशलता से कर सकता है । चुकी PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 125 दिनों के लिए एक मिशन मोड के तौर पर चलाई जाएगी तो इस योजना के तहत देश के अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिक मजदूरों को रोजगार प्रदान किए जाएंगे , बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा एक बयान जारी किया गया जिसमें उन्होंने बताया कि Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana का सiबसे अधिक लाभ बिहार वापस आए प्रवासी मजदूरों को मिल पाएगा ।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना किस राज्य के कितने जिले हैं शामिल ?

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को शामिल किया गया है जिसकी सूची आप नीचे देख सकते हैं ।

PM GARIB KALYAN STATE AND DISTRICT LIST 2020

क्रमांक संख्या

राज्यों का नाम

जिले

आकांक्षात्मक जिले

1

बिहार

32

12

2

उत्तर प्रदेश

31

5

3

मध्य प्रदेश

24

4

4

राजस्थान

22

2

5

ओडिशा

4

1

6

झारखण्ड

3

3

कुल जिले

116

27


PRADHANMANTRI GARIB KALYAN YOJANA कार्य की जानकारी ।

वैसे तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने 25 काम को सुनिश्चित किया है यानी जो श्रमिक जिस क्षेत्र का काम जानता है वह उस क्षेत्र के तहत काम कर सकता है ।

वैसे तो पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 6 राज्य के 116 जिलों को चयनित किया गया है जिसमें बिहार के 38 जिलों में से 32 जिलों को चयन किया गया है । इसके तहत 25 तरीके के काम किए जा सकते हैं जिसमें प्रमुख हैं आंगनवाड़ी केंद्र का निर्माण ,सामुदायिक भवन का निर्माण ,कृषि, सड़क ,आवास, बागवानी और जल संरक्षण जैसे काम साथ ही गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत रेलवे के क्षेत्र में भी बहुत सारे काम किए जाएंगे ।

[post_ads_2]

साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी जी का यह भी कहना है कि जिन क्षेत्र या पंचायत में कोई भी पंचायत भवन नहीं है वहां पंचायत भवन का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए । Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और झारखंड इन 6 राज्यों को शामिल किया गया है यानी इन 6 राज्य में जो भी प्रवासी मजदूर या श्रमिक ,महिला या पुरुष हो उन्हें आजीविका का साधन यथाशीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 25 तरीकों के कार्य किए जाएंगे जिसकी सूची नीचे देखें ।

जैसा कि हम आपको शुरू से बताते आ रहे हैं PM Garib Kalyan Yojana के तहत सरकार ने 25 तरीके के काम करने के आदेश दिए हैं आप किन-किन क्षेत्र में किस प्रकार के काम कर सकते हैं उसकी सूची नीचे देख सकते हैं ।

क्र 0 संख्या

कार्य / गतिविधि

1

सामुदायिक स्वच्छता केंद्र (CSC) का निर्माण

2

ग्राम पंचायत भवन का निर्माण

3

14 वें एफसी फंड के तहत काम करता है

4

राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यों का निर्माण

5

जल संरक्षण और कटाई का काम करता है

6

कुओं का निर्माण

7

वृक्षारोपण का काम करता है

8

बागवानी

9

आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण

10

ग्रामीण आवास कार्यों का निर्माण

11

ग्रामीण कनेक्टिविटी का काम करता है

12

ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य करता है

13

खेत तालाबों का निर्माण

14

पशु शेड का निर्माण

15

पोल्ट्री शेड का निर्माण

16

बकरी शेड का निर्माण

17

वर्मी-कम्पोस्ट संरचनाओं का निर्माण

18

रेलवे

19

रुर्बन

20

पीएम कुसुम

21

भारत नेट

22

CAMPA का वृक्षारोपण

23

पीएम उर्जा गंगा प्रोजेक्ट

24

लाइवलीहुड के लिए केवीके प्रशिक्षण

25

जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (DMFT) काम करता है


गरीब कल्याण रोजगार योजना की मुख्य विशेषताएं , PM GARIB KALYAN ROJGAR YOJANA
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन के दौरान जो भी प्रवासी मजदूर अपने घर अपने राज्य वापस लौट कर आए हैं उन्हें काम मुहैया कराया जाएगा ।
  • Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के तहत सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मजदूरों को दिया जाएगा ।
  • पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को चुना गया है साथ ही पीएम गरीब कल्याण रोजगार के तहत 125 दिनों का निश्चित रोजगार प्रवासी मजदूरों और श्रमिकों को उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • नरेंद्र मोदी रोजगार योजना के तहत देश के 116 जिलों के 25000 से भी अधिक मजदूरों को 125 दिनों के लिए निश्चित काम उपलब्ध कराए जाएंगे ।
  • पिछले कुछ महीनों में देश भर से लगभग 67 लाख प्रवासी मजदूर वापस अपने घर आए हैं जिसमें से 116 जिलों को चयन किया गया है इनमें है बिहार के 32, उत्तर प्रदेश के 31, मध्य प्रदेश के 24 ,राजस्थान के 22 ,ओडिशा से 4 और झारखंड से 3 को शामिल किया गया है ।
  • केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत एक भारी बजट 50 हजार करोड़ रुपए का सुनिश्चित किया गया है ।
  • PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के तहत बहुत सारे क्षेत्र में काम किए जाएंगे जिनमें Community sanitizer complex , ग्राम पंचायत भवन निर्माण, वित्त आयोग के फंड के अंतर्गत आने वाले काम जैसे कि नेशनल हाईवे वर्क्स ,जल संरक्षण और सिंचाई की खुदाई ,पौधारोपण ,हॉर्टिकल्चर, आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण PM Awas Yojana Gramin के तहत आवास का निर्माण पीएम ग्राम सड़क योजना, रेलवे ,Shyam Prasad Mukherjee Urban Mission , pm-kusum, भारत के फाइबर ऑप्टिकल बिछाने Jal Jeevan Hariyali Abhiyan इत्यादि के काम पूरे रफ्तार से किए जाएंगे ।
  • पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून को शुभ आरंभ की गई ।
पीएम गरीब कल्याण योजना किन-किन मंत्रालय के द्वारा मिलकर शुरू किया गया है ।

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 25 प्रकार के काम किए जाएंगे जिसमें लगभग 12 मंत्रालय की भागीदारी संयुक्त रूप से है ।
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय
  • पंचायती राज मंत्रालय
  • सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
  • पर्यावरण मंत्रालय
  • पेयजल मंत्रालय और स्वच्छता मंत्रालय
  • खान मंत्रालय
  • रेलवे मंत्रालय
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
  • नई और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय
  • दूरसंचार विभाग
  • सीमा सड़क विभाग
  • कृषि मंत्रालय
Source : PIB 

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments