Pradhan Mantri Jan Dhan Account Second Installment : प्रधान मंत्री जन धन योजना की 2nd Installment

PM Jan Dhan Account Second Installment : प्रधान मंत्री जन धन योजना की 2nd Installment

प्रधान मंत्री जन धन योजना की 2nd Installment दिनांक 04 मई से लोगो के बैंक अकाउंट डाली जायेगी। वैश्विक महामारी आने से पहले ही देश के प्रधानमंत्री ने लाखों लोगों को प्रोत्साहित किया था कि वह जन-धन योजना के तहत बैंक खाता खोलें। इस योजना के अंतर्गत करोड़ों लोगों ने दिलचस्पी दिखाते हुए करोड़ों खाते देश में खोलें। इस खाते का उपयोग अब वैश्विक महामारी के दौरान किया जा रहा है। जब प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत गरीब महिलाओं को 3 महीने तक 500 रुपये की राशि प्रत्येक माह प्रदान करने का निर्णय ले चुकी है।
Jan+Dhan+Account+Second+Installment
4 मई से प्रत्येक गरीब महिला के खाते में 500 रुपये की राशि प्रधानमंत्री द्वारा जमा करानी है, जो अगले 3 महीने तक प्रदान की जाएगी। अब समस्या यह है कि उस महिला को कैसे पता चलेगा कि उसके खाते में पैसे डाल दिए गए हैं अथवा नहीं, तो आइए जान लेते हैं। पीएम जनधन खाते में डाली जाएगी दूसरी किस्त पैसा निकालने के यह है नियम। महिला जन-धन खाता 500 रुपये प्रतिमाह दूसरी क़िस्त की गई जारी की गयी है।  PM Jan Dhan Account Second Installment की अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।



[post_ads] 

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • PMJDY 2nd Installment – जनधन खाते में डाली जाएगी दूसरी किस्त
  • सरकार द्वारा पैसे स्थानांतरित करने की प्रक्रिया
  • लाभार्थी द्वारा पैसे निकालने का समय और दिन
  • PM Jan Dhan Account Second Installment (Schedule List)
  • PMJDY लाभार्थी द्वारा पैसे निकालने की प्रक्रिया
PMJDY 2nd Installment – जनधन खाते में डाली जाएगी दूसरी किस्त

दरअसल सरकार द्वारा जब उन महिलाओं के बैंक अकाउंट में पैसे डाले जाते हैं, तब उस बैंक अकाउंट से उनका जो फोन नंबर रजिस्टर्ड है। उस पर एक संदेश बैंक की तरफ से भेजा जाता है। जिससे उन्हें यह सूचना दी जाती है कि उनके अकाउंट में पैसे आ गए हैं।

PM Jan Dhan Account Second Installment की मुख्य विशेषताएं :
योजना का नाम
पीएम जनधन योजना (दूसरी किस्त)
शुरू की गई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
उद्देश्य
गरीब नागरिकों का बैंक अकाउंट खोलना
लाभार्थी
देश के सभी गरीब नागरिक
1st Installment
2nd Installment
4th May 2020
3rd Installment
4th June 2020
टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर
1800-11-00011 / 800-180-1111
आधिकारिक वेबसाइट

सरकार द्वारा पैसे स्थानांतरित करने की प्रक्रिया

Jan Dhan Account Second Installment Process – महिलाओं को जैसे ही इस बात का पता चला तो बैंक के बाहर भीड़ लग गयी। परंतु सरकार ने सामाजिक वैश्विक महामारी के चलते लोगों को दूरी बनाए रखने का संदेश दिया है। इसी नियम का पालन करते हुए इंडियन बैंक एसोसिएशन द्वारा एक सूची का निर्माण किया गया जो प्रत्येक क्षेत्र के बैंक तक पहुंचाई गई जिसके अनुसार प्रत्येक महिला के खाता संख्या के आखिरी संख्या के अनुसार उन्हें एक निर्धारित दिन पर पैसे लेने के लिए बुलाया जा रहा है।
इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री जन-धन योजना खाता कैसे खुलवाये jandhan khata kaise khulwaye
लाभार्थी द्वारा पैसे निकालने का समय और दिन

PMJDY Beneficiary Withdrawal Schedule – सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा सभी बैंक खातों में एक साथ वित्तीय राशि स्थानांतरित नहीं की गई। इसका सबसे मुख्य कारण यही है कि सरकार नहीं चाहती है कि बैंकों में भी लगे और इस वैश्विक महामारी से और ज्यादा लोग ग्रसित हो। इसलिए उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण नियम इसके लिए निर्धारित किए हैं जो निम्नलिखित हैं:
  • जिन गरीब महिलाओं के खाता संख्या का अंतिम अंक 0 या 1 हैं उनके खाते में 4 मई तक सरकार द्वारा 500 रूपये जमा किये जायेंगे। जिसे लाभार्थी महिला आसानी से अपनी बैंक शाखा से जाकर निकलवा सकती है।
  • साथ ही जिन खाताधारकों के खाता संख्या दो या तीन पर खत्म हो रही है, तो उन्हें सरकार द्वारा प्राप्त राशि 5 मई के दिन प्राप्त होगी।
  • इसी तरह अगला नंबर उन लोगों का होगा, जिनके खाते की आखिरी संख्या 4 और 5 होगी। उन्हें 6 मई के दिन पैसों की प्राप्ति उनकी बैंक शाखा से हो सकती है।
  • इसके बाद, उन लोगों का नंबर आएगा जिनकी खाते की आखिरी संख्या 6 और 7 होगी। सरकार द्वारा प्राप्त वित्तीय सहायता लेने के लिए उन्हें 8 मई को बैंक जाना होगा।
  • बाकी बचे हुए खातों के आखिरी अंक 8 और 9 वाली संख्या के लोग 11 मई के बाद कभी भी जाकर बैंक से अपना पैसा निकाल कर ला सकते हैं।
[post_ads_2] 

PM Jan Dhan Account Second Installment (Schedule List)

PMJDY – यदि कोई महिला ऐसी है जो विषम परिस्थितियों के कारण निर्धारित दिन पर अपनी वित्तीय राशि बैंक से नहीं निकाल पाई है तो वह 11 मई के बाद बैंक की शाखा में जाकर किसी भी दिन अपना पैसा निकाल कर प्राप्त कर सकती है।
बैंक खाता नंबर ( आखरी अंक )
सरकार द्वारा भेजे जाने वाली दिनांक
बैंक से निकासी दिनांक
0 – 1
4 मई 2020
4th May 2020
2 – 3
5 मई 2020
5th May 2020
4 – 5
6 मई 2020
6th May 2020
6 – 7
8 मई 2020
8th May 2020
8 – 9
11 मई 2020
11th May 2020

PMJDY लाभार्थी द्वारा पैसे निकालने की प्रक्रिया

PM Jan Dhan Account Second Installment Details – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा सिर्फ एक ही बात पर लगातार जोर दिया जा रहा है कि एक-दूसरे से दूरी आज के समय में बहुत ज्यादा ही जरूरी है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक लाभार्थी को अपने निर्धारित दिन पर ही घर से निकलना चाहिए और बैंक में जाकर अपने पैसे लेकर आने चाहिए। यदि वे विषम परिस्थितियों के कारण बैंक नहीं जाना चाहते हैं तो वे किसी एटीएम पर भी जाकर अपने खाते से प्राप्त होने वाली वित्तीय सहायता को ले सकते हैं। वे किसी भी एटीएम से पैसे निकाल लेंगे तो उन्हें किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा। इसके साथ ही लाभार्थी महिलाएं पैसा निकालने हेतु बैंक मित्र और सीएसपी आदि का भी उपयोग करके अपना पैसा निकाल सकती हैं।

इसके साथ ही आप केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) का भी लाभ उठा सकते हो। केंद्र सरकार का यह कदम देश में रहने वाली करोड़ों गरीब महिलाओं के लिए वरदान साबित होने वाला है। उन्हें दी जाने वाली इस प्रतिमाह वित्तीय सहायता के जरिए वह निजी जीवन अपने स्वास्थ्य संबंधी और आधारभूत सुविधाओं को प्राप्त करने में सक्षम हो सकती हैं।

Source : https://pmjdy.gov.in/scheme



नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments