Indira Gandhi Priyadarshini Training & Skill Scheme 2020 इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल योजना राजस्थान

Indira Gandhi Priyadarshini Training & Skill Scheme 2020 इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल योजना राजस्थान
आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किये गए “इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना” की जानकारी देंगे। राजस्थान सरकार प्रदेश में महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना शुरू करने जा रही है। यह सरकारी योजना महिलाओं को सम्मानपूर्वक जीवन जीने में मदद करेगी। राज्य में काँग्रेस सरकार के 1 साल पूरे होने जा रहे हैं जिसकी वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दुष्कर्म पीडि़ताओं के लिए निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग योजना (Free Computer Training Scheme for Women) शुरू करेंगे। इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना से महिलाओं को सशक्त तो बनाया जाएगा ही साथ में उन्हे रोजगार के अवसरों से जोड़ा जाएगा।
Indira+Gandhi+Training+Scheme
गहलोत सरकार के इस कदम से न केवल पीडि़ताओं को संबल मिलेगा। इसके साथ ही रोजगार की राह भी खुलेगी और महिलाएं फिर से समाज में कंधे से कंधा मिला कर चल सकेंगी। सरकार द्वारा की गई यह पहल अच्छी तो है पर राज्य सरकार को रेप जैसे अपराधों पर सख्त से सख्त कारवाई करने की जरूरत है। इसके साथ ही अन्य ऐसी तकनीकों को भी विकसित करना होगा। जिससे महिलाओं की सुरक्षा बढ़े और वे अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सके। इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना में सभी हिंसा पीडिताओं, दुष्कर्म पीडिताओं के साथ-साथ विधवा महिलाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी। नीचे हम आपको Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Enhancement की पूरी जानकारी दे रहे हैं। 
मुख्यमंत्री इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल योजना कोर्स लिस्ट

Mukhyamantri Indira Gandhi Priyadarshini Training & Skill Course List – सीएम इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना में महिलाओं को दिये जाने वाले कम्प्युटर कोर्स में निम्न्लिखित टॉपिक को पढ़ाया जाएगा जिनकी सूची आप नीचे देख सकते हैं
  • आरएससीआईटी (Rajasthan State Certificate Of Information Technology)
  • माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल कैसे इस्तेमाल करते हैं।
  • बेसिक कंप्यूटर जिसमें कम्प्युटर को ऑन-ऑफ करने के साथ छोटे-छोटे कार्य कैसे किए जाते हैं यह पढ़ाया जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड जिसमें किसी भी डॉकयुमेंट को टाइप कैसे करना है, प्रिंट कैसे निकालना है आदि सिखाया जाएगा।
  • जिसमें कम्प्युटर नेटवर्क, कम्प्युटर मैनेजमेंट सिस्टम, इंटरनेट, सेक्युर्टी आदि के बारे में पढ़ाया जाएगा।

सरकार की एक साल की वर्षगांठ पर महिला अधिकारिता विभाग Indira Gandhi Priyadarshini Training And Skill Enhancement in Rajasthan शुरू करेगा। जिसके तहत प्रदेश की 75 हजार बालिकाओं को नि:शुल्क कंप्यूटर कोर्स करवाया जाएगा। सरकार का इस योजना में लगभग 20 करोड़ का अतिरिक्त खर्च आयेगा। इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना कोर्स अवधि तीन महीने की होगी।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना राजस्थान-
Indira Gandhi Priyadarshini Training & Skill Promotion Scheme Rajasthan – सीएम इंदिरा गांधी प्रियदशर्नी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना में दो कोर्स करवाए जाएंगे।
  • पहला तो आरएससीआईटी (Rajasthan State Certificate Of Information Technology) जिसमें बेसिक कम्प्युटर कोर्स होगा। जिसके लिए 10वी पास होना जरूरी है।
  • दूसरा इसके अलावा 5,000 बेटियों को वित्तीय लेखांकन प्रशिक्षण कोर्स भी सिखाया जाएगा। जिसमें कंप्यूटर संबंधी वित्तीय गणनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

कोर्स को करने के बाद खातों और लेनदेन संबंधी कार्य ऑनलाइन किए जा सकेंगे। इस योजना के अन्तर्गत 12वीं पास होना अनिवार्य होगा। इस कोर्स की अवधि दो महिनें की होगी। आर्थिक तंगी के चलते जो महिलाएं या बेटियां कंप्यूटर नहीं सीख सकतीं, उनके लिए यह कोर्स रोजगारोन्मुखी साबित होगा। विभाग की ओर से कोर्स पूरा होने के बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाएये।


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे !


*****