Mukhyamantri Free LPG Gas Connection Scheme Jharkhand 2019-20, Jharkhand मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन योजना 2020 झारखंड

मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन योजना 2020 झारखंड Mukhyamantri Free LPG Gas Connection Scheme Jharkhand 2019-20, Jharkhand 
आज हम आपको झारखंड सरकार द्वारा शुरू किये गए “मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन योजना” की जानकारी देंगे। झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास ने 31 अक्टूबर गुरुवार को महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन देने का फैसला किया है। झारखंड सरकार ने मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना के वितरण को 1 नवंबर 2019 से राज्य में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुरू कर दिया है। मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना को मुख्यमंत्री ने चरणों में पूरा करने के लिए कहा है। सबसे पहले दूर-दराज के केन्द्रों में फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा मुहैया कराया जाएगा।
LPG+Gas+Connection+Scheme
इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें 
  • मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना (झारखण्ड)
  • झारखंड नवा राशन कार्ड वितरण योजना
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (झारखण्ड)

झारखंड में अभी तक 38,432 आंगनबाड़ी केंद्र हैं उन सभी को मार्च 2020 तक फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन देने की समय सीमा मुख्यमंत्री द्वारा तय की गई है। सरकारी आकड़ों के अनुसार राज्य में बहुत से ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र हैं जहां पर अभी भी बच्चों के लिए खाना लकड़ी, कंडे, केरोसिन जला कर बनाया जाता है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए सीएम मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना को प्रदेश में शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री के अनुसार इस सरकारी योजना के तहत हर आंगनवाड़ी केंद्र पर 63,00 रूपये का खर्च आयेगा और पूरी योजना को संचालित व कार्यान्वन करने के लिए 24 करोड़ का खर्च राज्य सरकार को वहन करना होगा। 


मुख्यमंत्री मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना (झारखण्ड)
Mukhyamantri Free LPG Gas Connection Scheme In Anganwadi Centres – मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार की शाम को महिला व बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा बैठक करी थी। जिसमें अधिकारियों से साथ बातचीत में यह पता लगा की अभी भी राज्य में बहुत से ऐसे आंगनवाड़ी केंद्र हैं। जहां पर गैस कनैक्शन ना होने की वजह से बच्चों को गरम खाना नहीं मिल पाता है और खाना बनाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार को आंगनवाड़ी वर्कर की सेहत के साथ-साथ बच्चों की सेहत का भी ध्यान रखना था। जिसके लिए 1 नवंबर से अब सभी 38,432 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना के तहत पूरी किट उपलब्ध कराई जाएगी।
सीएम फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा योजना किट में मिलने वाले सामान की सूची आप नीचे देख सकते हैं:
  • दो एलपीजी सिलिंडर (Two LPG Cylinders)
  • एक गैस चूल्हा (Gas Stove)
  • रेगुलेटर (Regulator)
  • गैस ले जाने वाली नाली (Gas Pipe)
  • बुकलेट – जिसमें इसको इस्तेमाल करने के दिशा-निर्देश होंगे (User Manual)

झारखंड नवा राशन कार्ड वितरण योजना-

Jharkhand New Ration Card Distribution Scheme – मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पश्चिमी सिंहभूम के खूंटपानी प्रखंड स्थित कुम्हार टोला में आयोजित जन चौपाल महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार नवा राशन वितरण योजना एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर मुफ्त रसोई गैस चूल्हा वितरण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के नौनिहाल हष्ट पुष्ट हों। उन्हें पौष्टिक भोजन मिले यह राज्य सरकार का लक्ष्य है। साथ ही महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हो। इसके लिए अब आंगनबाड़ी केंद्रों में Ready To Eat की आपूर्ति सखी मंडल की बहने करेंगी।
ध्यान दे – मुख्यमंत्री ने कहा कि आनेवाले दिनों में पूरे राज्य में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इससे पूर्व रेडी टू ईट की आपूर्ति दिल्ली की एक कंपनी द्वारा किया जाता था। अब सखी मंडल की बहनें इसकी आपूर्ति करेंगी और 500 करोड़ रुपये हमारे झारखंड में ही रहेगा। जो नारी सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (झारखण्ड)
Pradhanmantri Ujjwala Yojana (Jharkhand) – बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव अमिताभ कौशल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा हाल ही में मुख्यमंत्री ने झारखण्ड में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगी मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल (CM Free LPG Gas Connection Scheme) देने की सुविधा भी शुरू करी है। 
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****