New Youth Cooperation Scheme 2019 युवा सहकार योजना 2019

New Youth Cooperation Scheme 2019 युवा सहकार योजना 2019

आज हम आपके लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना जिसका नाम “युवा सहकार योजना 2019” है की पूरी जानकारी लेके आएं है। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) द्वारा युवा सहकार योजना शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नवगठित सहकारी समितियों को आकर्षित करना है। जो विशेष रूप से नवोन्मेषी विचारों वाले युवा उद्यमियों के लिए अभिनव उपक्रमों का लाभ उठाते हैं। एनसीडीसी ने देश में सहकारी विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सहकारी समितियों को सहायता प्रदान करने के लिए निगम नई योजनाओं की शुरुआत करता है।

इस लेख से सम्बंधित कुछ महवपूर्ण तथ्य 
  • प्रधानमंत्री युवा सहकार योजना 2019-20
  • PM Modi युवा सहकार योजना के लिए पात्रता-
  • युवा सहकार योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं फॉर्म-
Youth+Cooperation+Scheme
युवा सहकार युवाओं के लिए शुरू की जाने वाली एक अच्छी योजना है। जिसे नेशनल कॉर्पोरेट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NCDC) द्वारा शुरू किया जा रहा है। इस योजना की घोषणा पिछले वर्ष 2018 में ही कर दी गई थी। परंतु इस वर्ष इस योजना में कार्य शुरू किए जाएंगे। जिसके तहत युवा किसानों को अपना कार्य शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी। जिसके अंतर्गत सरकार ने 1000 करोड़ का बजट पारित किया है। हाल ही में एनसीडीसी नई दिल्ली में अक्टूबर 2019 में ‘इंडिया इंटरनेशनल कोऑपरेटिव ट्रेड फेयर’ का आयोजन करता है। जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहकारी समितियों को बिक्री, बाजार, उत्पाद प्रदर्शन, सम्मेलन, क्रेता-विक्रेता बैठक, नेटवर्किंग, नीति वकालत और संबंधित संस्थान आदि के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री युवा सहकार योजना 2019-20

Pradhan Mantri Yuva Sahakar Scheme Details – एनसीडीसी ने “सहकारी उद्यम सहायता और नवाचार योजना” की शुरुआत की जिसमें सहकारी समितियों को रियायती धन सहायता के साथ समावेशी, उदार मिलेगा। यह योजना 100 करोड़ रुपये के वार्षिक परिव्यय के साथ शुरू की गई है। एनसीडीसी ने पहले ही ores 25,000 करोड़ से अधिक की एक सर्वकालिक उच्च रिलीज हासिल कर ली है जो मौजूदा वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान चालू वर्ष के लक्ष्य का 210% है। पिछले पांच वर्षों (2014-15 से 2018-19) में पिछले पांच वर्षों (2009-10 से 2013-14) की तुलना में संवितरण में लगभग 222% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

योजना का नाम
युवा सहकार योजना 2019
शुरू किया गया
राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ( एनसीडीसी ) द्वारा
लाभार्थी
स्टार्टअप शुरू करने वाले
योजना का प्रकार
सरकारी योजना
लॉन्च की
श्री राधा मोहन सिंह
आधिकारिक वेबसाइट

PM Modi युवा सहकार योजना के लिए पात्रता-

Eligibility for PM Yuva Sahakar Scheme – युवा सहकार योजना का लाभ लेने के लिए निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।
  • नई, अभिनव और मूल्य श्रृंखला वृद्धि परियोजनाओं के साथ सभी प्रकार की सहकारी समितियाँ जो कम से कम एक वर्ष से परिचालन में हैं।
  • यदि समाज 3 वर्षों से अधिक समय से जुड़ा हुआ है, तो पिछले तीन वर्षों में किसी भी तरह की नकदी हानि नहीं होनी चाहिए।
  • यदि समाज तीन साल से कम समय से जुड़ा हुआ है, तो उसे पिछले एक साल में नकदी की हानि नहीं करनी चाहिए।
  • यह योजना का लाभ अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को खासतौर पर मिलेगा, जिसमें महिलाओं को सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाएगी।और उन्हें प्रोजेक्ट में लगने वाली लागत का लगभग 80% इस योजना के तहत मिलेगा।
  • सामान्य जाति: सामान्य जाति वर्गों में आने वाले युवाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा, परंतु उन्हें लागत का 70% सरकार द्वारा दिया जाएगा।
  • PM Yuva Sahakar Scheme के अंतर्गत यह प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक है कि उम्मीदवार द्वारा शुरू किए गए बिजनेस को कम से कम 1 वर्ष हो चुका हैं।
  • और इस एक वर्ष में उन्होंने काफी सफलता अर्जित की है, जिस स्टार्टअप को 1 वर्ष पूरा हो जाएगा उसी स्टार्टअप को इस योजना के अंतर्गत, अपने स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा मदद दी जाएगी।
युवा सहकार योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं फॉर्म-

Yuva Sahakar Scheme Online Application Process & Forms – योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट में जाने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।
Official Website: National-Cooperative-Development-Corporation
  • यहां क्लिक करने के बाद, आप इसके होम पेज पर पहुँच जायेंगे। यहां आपको नीचे चित्र के अनुसार “Application Forms, Pattern of Assistance, Rate of Interest, Guidelines for Direct Funding,” के नीचे “Common Loan Application Form” पर क्लिक करना है।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां आपको गतिविधि / उद्देश्य और ऋण का प्रकार “Activity / Purpose of Loan & Type” चुनकर “Submit” विकल्प क्लिक करना है।
  • यहां Submit पर क्लिक करने के बाद, आपको नीचे संबंधित फॉर्म मिल जायेगा अब आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें और इसके साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • क्षेत्रीय कार्यालय के पते पर या फॉर्म में उल्लिखित आवेदन पत्र जमा करें। 
*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana