You can apply online or register for the Prime Minister Housing Scheme 2019. प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन अथवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

You can apply online or register for the Prime Minister Housing Scheme 2019. प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन अथवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 के लिए अब आप सभी ऑनलाइन आवेदन अथवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं बशर्ते की आप प्रधानमंत्री आवास योजना के योग्यता मानदंडों पर खरा उतरते हैं। प्रधान नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन 2019 में भी खुले हुए हैं और कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए भारत सरकार ऑनलाइन आवेदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आमंत्रित कर रही है। सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर अपने आधार संख्या का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जरूरी सूचना: चुनाव परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन अथवा पंजीकरण दोबारा शुरू कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अथवा एप्लीकेशन की पूरी जानकारी नीचे दी हुई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही सरल है। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के लिए दो प्रकार से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार योजना के लिए किसी भी तरीके से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से किये जा सकते हैं।

दोनों माध्यमों से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

1. आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किये जा सकते हैं जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दिए नीचे दी गई है।

STEP 1. प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएँ – pmaymis.gov.in

STEP 2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाकर किसी एक विकल्प को चुनें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

STEP 3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन आपको ऐसी दिखाई देगी जैसे की नीचे दी गई है। इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर अथवा वर्चुअल ID टाइप करनी है और अगले बॉक्स में अपना नाम टाइप करना है जैसा की आधार कार्ड में लिखा हुआ है और “Check” पर क्लिक करना है।
online+awas+yojana
STEP 4. यदि आपका आधार नंबर और नाम सही है तो आपके सामने नीचे दिए गए फोटो के समान एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें। और यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

STEP 5. “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं. इस आवेदन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।

2. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से

ताज़ा खबर जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन बंद कर दिए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) पर जाकर ही योजना के लिए आवेदन करना होगा

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) पर जाना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्कयता होगी जो की उम्मीदवार को पुष्टि के लिए साथ ले जाने होंगे।

जरूरी दस्तावेज और फीस
  • आधार क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज फोटो जरुरी दस्तावेजों में शामिल है। योजना के आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा 25 रुपये की फीस ली जायेगी।
  • आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग होगा जिसके जरिये आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।
  • कॉमन सर्विस सेण्टर की वेबसाइट के माध्यम से भी इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CSC की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर जाएँ।
  • https://registration.csc.gov.in/pmay/RegAuth.aspx
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए चित्र के सामान एक eKyc आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी आधार संख्या डालकर और घरेलु मासिक आय का चयन करके “Next” बटन पर क्लिक करना है और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी है।
अगर उम्मीदवार के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो जन सुविधा केंद्र आधार प्राप्त करने में भी उम्मीदवार की मदद करेगा। आधार प्राप्त करने के बाद ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो सकेगा।

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

kanya sumangla yojana apply online full process मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई करे।