The Government of India plans to provide sewing machines to women for free. Apply soon. भारत सरकार द्वारा महिलाओ को मुफ्त मे सिलाई मशीन देने की योजना हैं। जल्द अप्लाई करें।

भारत सरकार द्वारा महिलाओ को मुफ्त मे सिलाई मशीन देने की योजना हैं। जल्द अप्लाई करें। 

Free Silai Machine Yojana 2019

इस योजना के मुख्य बिंदु हैं 
  1. प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2019-20
  2. मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2019 का उद्देश्य-
  3. मुख्यमंत्री फ्री सिलाई मशीन सहायता योजना के लिए पात्रता-
  4. नि:शुल्क सिलाई मशीन योजना 2019 के आवश्यक दस्तावेज-
  5. मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म-
sewing+machines+to+women
मित्रों, आज हम बात कर रहे हैं, “प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना” की। आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीब महिलाओ को रोजगार दिलाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि पूरे राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाना है ताकि महिलाएं किसी पर बोझ न हों। सरकार पूरे देश में गरीब परीवारों को मुफ्त में सिलाई मशीन बाँट रही है। अभी फिलहाल यह मुफ्त सिलाई मशीन योजना इन राज्यों मे चल रही हैं :-
  • महाराष्ट्र
  • राजस्थान 
  • गुजरात 
  • कर्नाटक 
  • मध्यप्रदेश और 
  • उत्तर प्रदेश 
इस योजना के अंतर्गत देश की सभी श्रमिक महिलाओं को सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। जिसके ज़रिये श्रमिक महिलाये घर बैठे लोगो के कपडे सी कर अच्छी आमदनी अर्जित कर सकती है। इस फ्री सिलाई मशीन योजना 2019-20 के अंतर्गत जो महिला लाभ प्राप्त करना चाहती है। तो उनकी आयु 20 से 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए। कुछ महिलाये अपनी बुनियादी आवश्यकता पूरी नहीं कर सकती हैं। और कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की स्थिति भी बदतर है। महिलाओं की स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार ने यह एक बहुत अच्छी पहल की है। और पात्र महिलाओं को सिलाई मशीन मुफ्त में वितरित की है। यह योजना महिलाओं को स्वयं-निर्भर बनने मे सहायता करती है। और वे स्वयं के लिए स्वयं-रोजगार का प्रबंधन करने में सक्षम हो जाती हैं।

प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2019-20

PM Free Silai Machine Yojana 2019-20 – इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार हर राज्य की श्रमिक महिलाओ को 50 ,000 से अधिक निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत भारत के सभी राज्यों के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की महिलाओ को शामिल किया जायेगा। इस योजना की मदद से पूरे देश में महिलाओं को प्रोत्साहन मिलेगा व सभी महिलाएँ अपनी रोज की छोटी-छोटी जरुरतों को पूरा कर सकेंगी। सिलाई मशीन की मदद से महिलाएं कपडों की सिलाई करके अपनी आय का साधन जोड सकती हैं। ताकि महिलाओं को अपनी सभी छोटी-छोटी जरुरतों को पूरा करने के लिए पैसे न माँगने पडे व अपऩे परिवार को सहारा भी दे सकें।

मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2019 का उद्देश्य-

Objective of Free Silai Machine Yojana 2019 – भारत देश की कई गरीब परिवारों की महिलाये आर्थिक रूप से कमज़ोर होने की वजह से अपनी कई आवश्यकताओ को पूरा नहीं कर पाती। इन बातो की तरफ ध्यान देते हुए केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमज़ोर इन सभी महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन देने की घोषणा की है। इसके कुछ उदेश्य है जो निम्न लिखित है।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना 2019-20 के ज़रिये देश की महिलाओ को रोजगार के लिए प्रेरित करना और महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना और सशक्त बनाना।
  • सरकार पूरे राज्य में गरीब परीवारों को मुफ्त में सिलाई मशीन बाँट रही है। जिसके तहत हर घर में रोजगार पहुँचाना।
  • इस योजना के ज़रिये देश की श्रमिक महिलाओ को रोजगार के लिए प्रेरित करना है।

मुख्यमंत्री फ्री सिलाई मशीन सहायता योजना के लिए पात्रता

Eligibility for CM Free Sewing Machine Support Scheme – योजना का लाभ लेने के लिए निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल महिलाओ को ही पात्र माना जायेगा।
  • मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2019 के तहत आवेदन करने वाली महिलाओ की आयु 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के ज़रिये देश की श्रमिक महिलाओ को रोजगार के लिए प्रेरित करना।
  • Free Silai Machine Yojana 2019 के अंतर्गत महिला के पति की आय 12,000 रूपये से कम होनी चाहिए।
नि:शुल्क सिलाई मशीन योजना 2019 के आवश्यक दस्तावेज-

Required Documents for Free Silai Machine Yojana 2019 – योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूचि निम्न प्रकार से है:
आधार कार्ड
विकलांग प्रमाण पत्र ( यदि हो )
आयु प्रमाण पत्र
निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र ( यदि हो )
आय प्रमाण पत्र
सामुदायिक प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

मुफ्त सिलाई मशीन योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Free Silai Machine Yojana 2019 Online Application Form – यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहतें हैं, तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइड  https://www.india.gov.in/ में जाकर योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक कर सकते है।
इसके बाद, आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे- नाम, पता ,आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि को सही से भरना होगा। और फिर आपको इसके सम्बंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म को जमा करना होगा। आपके फॉर्म का कार्यालय के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा। फिर सत्यापन प्रकिर्या पूरी होने के बाद आपको निशुल्क सिलाई मशीन योजना 2019-20 का लाभ प्राप्त होगा।

*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana