Manohar Jyoti Yojana of Haryana Government. हरियाणा सरकार की मनोहर ज्योति योजना की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Haryana Manohar Jyoti Yojana 2019 

हरियाणा सरकार ने हाल ही में मनोहर ज्योति योजना को शुरू करने का अधिकारिक एलान किया है। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नाम में रखा गया है। जिसका उद्देश्य हरियाणा में किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है। मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत, हरियाणा राज्य के सभी उपभोक्ताओं को एक विशेष सोलर होम सिस्टम (Solar Home System) प्राप्त कराया जाएगा।  

Manohar+Jyoti+Yojana+of+Haryana
हरियाणा राज्य सरकार की इस मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Scheme) के अंतर्गत, सभी उपभोक्ताओ/किसानों को वित्तीय सहायता हेतु 15,000 रूपये की सब्सिडी (Subsidy) प्रदान कराई जाएगी। राज्य सरकार ने इस योजना को इसलिए शुरू किया है ताकि राज्य के उपभोक्ताओं को एक बेहतर तकनीक और उच्च गुणवत्ता का सोलर सिस्टम (Solar System) और लीथियम बैटरी की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इस लीथियम बैटरी से किसानों को बहुत मदद मिलेगी। और इसे कही भी रखने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना के विवरण (Haryana Manohar Jyoti Yojana Complete Details)

मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Scheme) हरियाणा सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है। इस योजना से न केवल किसानों को उच्च गुणवत्ता का सोलर सिस्टम प्रदान किया जाएगा। वरन उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाया जाएगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है की लीथियम बैटरी काफी लम्बे समय तक चलेगी। जिससे सभी उपभोक्ताओ और किसानों को इसका अधिक-से-अधिक लाभ मिल सकेगा।

हरियाणा सरकार की इस मनोहर ज्योति योजना के अंतर्गत मिलने वाले इस सोलर सिस्टम (Solar System) की मदद से आप अपने छत वाला पंखा, तीन एलईडी लाइट्स और एक मोबाईल फोन चार्ज भी कर सकते हो। जोकि आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगी।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना (सोलर सिस्टम हेतु 15,000 रूपये सब्सिडी)-

जैसे की हमने ऊपर बताया की मनोहर ज्योति योजना (Haryana Manohar Jyoti Yojana) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी उपभोक्ताओ के घरो में बिजली पूर्ति करना है। ताकि उन्हें बिजली या लाइट या अन्य किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसलिए हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने इस मनोहर ज्योति योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है।

इस सरकारी योजना (Haryana Manohar Jyoti Yojana) के अंतर्गत सभी उपभोक्ताओ को सोलर सिस्टम हेतु सब्सिडी (Subsidy) दी जाएगी। जिसमें उन्हें 15,000 रूपये तक की वित्तीय मदद दी जाएगी। इस योजना से जुडी अन्य जानकारी जानने हेतु आप हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाइट HAREDA में जा सकते है। लिंक नीचे उल्लेखित है। 

*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

kanya sumangla yojana apply online full process मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई करे।