Delhi CM Kirayedaar Bijli Meter Yojna दिल्ली सरकार की किराएदार बिजली मीटर योजना

दिल्ली सरकार की किराएदार बिजली मीटर योजना
दिल्ली सरकार ने प्रदेश के लोगों के बिजली बिल माफ करने के बाद अब जो किराये पर रहते हैं उनको राहत देते हुए मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना (CM Kirayedaar Bijli Meter Yojna) का ऐलान कर दिया है। इस सरकारी योजना (CM Kirayedaar Bijli Meter Yojna) से वे लोग जो किराए पर रहने के कारण बिजली का कनेक्शन नहीं ले पाते थे अब बिजली का मीटर लगवा सकते हैं और बिजली का लाभ ले सकते हैं। अभी तक जो लोग किराए पर रहते थे उन्हे बिजली मीटर लगवाने के लिए मकान मालिक से एनओसी लेनी पड़ती थी।

किराएदार+बिजली+मीटर+योजना
मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना 2019 (Power Subsidy Scheme for Tenants in Delhi) के तहत लोग मकान मालिक की एनओसी का इंतजार किए बगैर ही बिजली का अलग मी‍टर लगा सकेंगे। आम आदमी पार्टी ने बिजली विभागों को इससे संबंधित निर्देश भी जारी कर दिये हैं और उन लोगों को प्रीपेड मीटर (AAP Govt. Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana) उपलब्ध कराये जाएंगे।
आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi party Prepaid Meter Scheme) सरकार की इस योजना (Delhi Govt. Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana) की सबसे अच्छी बात यह है की अन्य लोगों की तरह किरायेदार भी सस्ती दरों पर बिजली का लाभ ले सकते हैं।
दिल्ली सीएम किराएदार बिजली मीटर योजना
केजरीवाल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया की लोग रोजगार के चलते राजधानी दिल्ली में आते हैं पर बहुत बार उनको किराये पर घर मिलने के बाद बिजली का कनेक्शन नहीं मिल पता क्यूंकि कई बार मकान का मालिक किसी और राज्य का होता है तो इस वजह से एनओसी मिलने में देर हो जाती है, पर इसके चलते किरायेदार क्यू परेशानी झेले इसी वजह से इस सीएम किरायेदार बिजली मीटर योजना (CM Electricity Meter Scheme) को लॉन्च किया गया है।
सीएम किरायेदार बिजली मीटर योजना जरूरी दस्तावेज सूची : स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदकों के पास रेंट एग्रीमेंट की कॉपी, पासपोर्ट साइज़ फोटो, आईडी प्रूफ, किराये के मकान के पते की जानकारी या प्रूफ।
इसके साथ आवेदक को तीन हजार रुपये सिक्‍योरिटी डिपॉजिट करनी होगी जिसके बाद इन टोलफ्री हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करना होगा 19122 (BSES Yamuna), 19123 (BSES Rajdhani), 19124 (Tata)। जिसके बाद उन्हे मीटर की होम डिलीवरी दी जाएगी।
इसके अलावा बिजली की 200 यूनिट तक इस्तेमाल करने के बाद उन पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। मतलब उनके लिए भी राजधानी के अन्य बिजली उपभोक्ताओं की तरह ही 200 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी। जिसका ऐलान भी अभी हाल ही में केजरीवाल जी ने किया था।
डीईआरसी द्वारा घोषित नई दरें : इससे पहले बिजली नियामक दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (डीईआरसी) ने बुधवार को 2019-20 के लिए नई बिजली दरें घोषित करी थी। जिसके अनुसार मीटर (CM Electricity Meter Scheme) के किराये को कम और प्रति इकाई बिजली की दरों को बढ़ाया गया है। जिससे जो भी घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता हैं उन सभी ग्राहकों को बिजली बिल में 750 रुपये तक की बचत होगी।
*****