CHECK YOUR NAME ONLINE IN THE RATION CARD LIST ANYWHERE IN INDIA भारत मे कहीं भी राशन कार्ड लिस्ट मे अपना नाम ऑनलाइन चेक करें

RATION CARD LIST ONLINE CHECK 2019 ALL INDIA

भारत मे कहीं भी राशन कार्ड लिस्ट मे अपना नाम ऑनलाइन चेक करें 

राशन कार्ड लिस्ट में नाम होना क्यों जरूरी है ?  

सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपका नाम राशन कार्ड की सूची में होना अनिवार्य है , हमने अपने पिछले पोस्ट के माध्यम से आपको बताया था कि आप राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम को कैसे जोड़ सकते हैं जिससे आप यहाँ से चेक कर सकते हैं ।
Ration-Card-List
अगर आपने राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन करा था या अगर आप Ration Card List Online Check 2019 को देखना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं , जिसे अपनाकर आप राशन कार्ड की सूची में अपने नाम की पुष्टिकरण कर पाएंगे और अगर आपका नाम राशन कार्ड की सूची में मौजूद होता है तो सरकार के तरफ से मिलने वाला हर सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले पाएगा ।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की बहुत सारी ऐसी योजनाएं आती रहती है जो गरीब वर्ग के लोगों के लिए होता है इस योजना का लाभ इन गरीब वर्ग के लोगों को तभी मिल पाता है जब इनका नाम राशन कार्ड की सूची में मौजूद हो । उदाहरण के लिए अगर आप खाने पीने की चीज अनाज भी सस्ते दामों पर लेना चाहते हैं सब्सिडी वाला अनाज अगर आप लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपका नाम राशन कार्ड की सूची में होना अनिवार्य है और आपके पास राशन कार्ड भी होना चाहिए ।

राशन कार्ड सूची क्या होता है ?

सरकार और रसद विभाग के अंतर्गत केंद्र सरकार ने भारतीय खाद निगम के माध्यम से खाद्यान्नों की खरीद, भंडारण , ढुलाई और बल का आवंटन करने की जिम्मेदारी संभाली है । इसके अंदर गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को आवंटित राशन इसी के द्वारा निर्भर होता है , राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को सब्सिडी पर अनाज मुहैया कराना है साथ ही राशन कार्ड होने से इन्हें सरकारी योजनाओं का भी लाभ देने में काफी आसानी होती है ।

RATION CARD LIST ONLINE CHECK 2019 , राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे चेक करें 2019 ?

अगर आप Ration Card List Online Check 2019 चाहते हैं तो हम आपको नीचे हर राज्य का लिंक दे रहे हैं जिस पर क्लिक कर आप राशन कार्ड की सूची में अपने नाम को देख सकते हैं ।

नोट :- हर राज्य का पोर्टल अलग तरीके से कार्य करता है तो आप इसे अपने स्तर पर जरूर चेक कर ले ।
राज्य का नाम राशन कार्ड लिस्ट
1 आंध्र प्रदेश click here
2 अरुणाचल प्रदेश Click here
3 असम Click here
4 बिहार Click here
5 छत्तीसगढ़ Click here
6 गोवा Click here
7 हरियाणा Click here
8 हिमाचल प्रदेश Click here
9 जम्मू और कश्मीर Click here
10 झारखंड Click here
11 कर्नाटक Click here
12 केरल Click here
13 मध्य प्रदेश Click here
14 महाराष्ट्र Click here
15 मणिपुर Click here
16 मेघालय Click here
17 मिजोरम Click here
18 नागालैंड Click here
19 उड़ीसा Click here
20 पंजाब Click here
21 राजस्थान Click here
22 सिक्किम Click here
23 तमिलनाडु Click here
24 तेलंगाना Click here
25 त्रिपुरा Click here
26 उत्तर प्रदेश Click here
27 उत्तराखंड Click here
28 पश्चिम बंगाल Click here
29 अंडमान और निकोबार Click here
30 चंडीगढ़ Click here
31 दादरा और नागर हवेली Click here
32 दमन और दीव Click here
33 दिल्ली Click here
34 लक्षद्वीप Click here
35 पुडुचेरी Click here

  • वेबसाइट के लिंक जो हमने आपको ऊपर दी है उस पर क्लिक करने के बाद आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाओगे जहां पर आप को चुनना होगा कि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं या शहरी , क्षेत्र चुनने के बाद आपके सामने लिस्ट खुलकर आ जाएगा , अगर आप शहरी सूची का चयन करते हैं तो आपके सामने सभी शहर की सूची आ जाती है इसी प्रकार से अगर आप ग्रामीण का चयन करते हैं तो आपके सामने ग्रामीण की जानकारी दिख जाती है ।
  • सहरी चुन्ने की स्तिथि में – इसके बाद आपने जिस शहर सूची में चयन किया है आपको अपने जिले का चयन करना होगा , जब आप अपने जिले का चयन कर लेते हैं तब आप के सामने सभी नगर पालिका की सूची आ जाएगी , नगरपालिका का चयन करने के बाद आपके जानकारी दिख जाएगी । यहां आप चेक कर पाएंगे कि आपका नाम राशन कार्ड के लिस्ट में है या नहीं ।
  • अगर आप ग्रामीण सूची का चयन करते हैं – तो इसके अंदर आपको जिला की जानकारी दिख जाएगी और जैसे ही आप जिला का चयन करेंगे आपको ब्लॉक और ब्लॉक के बाद आपको अपना ग्रामीण इलाका चुनना होगा , जब आप इसको चुन लेते हैं आपके सामने राशन कार्ड की सूची में आपका नाम मौजूद है या नहीं इसकी जानकारी आ जाएगी ।
नोट :- यही वह प्रक्रिया थी जिसको अपना कर आप किसी भी राज्य में राशन कार्ड के लिस्ट की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं , हम एक बार फिर बताना चाहेंगे हर राज्य के वेबसाइट को अलग तरीके से बनाया गया है तो इसमें लिस्ट में अपना नाम देखने का तरीका भी अलग हो सकता है ।

अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे  लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप इसे सब्सक्राइब बॉक्स मे ईमेल id दाल कर सब्सक्राइब कर ले और हमारे इस ब्लॉग को फॉलो भी कर सकते रहे।

धन्यवाद
*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana