Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

How to check if your name is in the voter list

कैसे पता करें की आपका नाम वोटर लिस्ट मे है या नहीं 

लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्ब चुनाव शुरू होने वाला है देश के हर नागरिक की ज़िमेदारी है की अगर उनकी उम्र 18 साल हो गई है तो वो अपने मत का इस्तेमाल करें और वोट डाले। चुनाव आयोग ने 10 मार्च को चुनाव की तारीखो का एलान कर दी है। इस बार सात चरणो मै चुनाव होगा। प्रथम चरण 11अप्रैल को और अंतिम चरण 19 मार्च को होगा। 23 मई को इसका परिणाम की घोसना की जायगी।

National+Voters+Portal

ऑनलाइन पता कर सकते है वोटर लिस्ट की जानकारी
ऑनलाइन आप यह पता कर सकते है की आप का नाम वोटर लिस्ट मै है या नहीं।  अगर आप का नाम वोटर लिस्ट मै है तो उसका प्रिंट लेकर अन्य आईडी कार्ड के साथ आप वोट दाल सकते है। इसके लिए आप को चुनाव आयोग के वेबसाइट  electoralsearch.in पर जाना होगा जहाँ आप को अपने बारे मै कुछ जरूरी जानकारी देनी होगी जिसके बाद आपको आपके बारे मै जानकारी प्राप्त होगी। जहां View Details पर के आप मतदाता सुचना प्रिंट कर सकते है , लेकिन अगर किसी वजह से आपको यह जानकारी नहीं मिलती है तो आप चुनाव आयोग के टोलफ्री नम्बर 1800111950 पर फ़ोन करके जानकारी हासिल कर सकते है।

ये जानकारी देनी होगी 

आपको मुख्यरूप से अपना पूरा नाम ,पिता या पति का नाम,लिंग ,उम्र जन्मतिथि ,राज्य ,जिला,विधानसभा कोड दर्ज करना होगा।  जिसके बाद वोटर लिस्ट मै आप अपनी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
*****

Comments