Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

       भारत एक कृषि आधारित देश है और भारत के लिए आय का बहुमत कृषि क्षेत्र से आता है। इस के बावजूद, वहाँ पहले फसल बीमा और हर साल के लिए कोई प्रावधान नहीं थे, किसानों को फसल खराब होने की वजह से एक बड़ी राशि खो दिया है। वर्तमान सरकार इस समस्या को हल करने और जोखिम को कम करने के लिए निर्धारित किया गया था। मुद्दे से निपटने के लिए, भारत सरकार का शुभारंभ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना । इस अनुच्छेद में, हम के बारे में सभी जानकारी सूचीबद्ध किया है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

Pradhan+Mantri+Fasal+Bima+Yojana
Table of Contents

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

        योजना सरकार द्वारा शुरू किया गया था खरीफ और रबी फसल और इस वर्ष के लिए भारतीय किसानों को फसल बीमा प्रदान करने के लिए, के लिए आवंटित बजट फसल बीमा योजना रुपये 5500 करोड़ पर खड़ा है। योजना सभी भारतीय राज्यों में लागू है और इस योजना का सबसे अच्छा हिस्सा है कि यह एक बहुत कम प्रीमियम पर बीमा प्रदान करता है। यह किसान आसानी से नुकसान के लिए कवर करने के लिए सक्षम बनाता है।

योजना कैसे काम करेगा?

        जानकारी उपलब्ध के अनुसार, सरकार वाणिज्यिक और बागवानी फसलों को छोड़कर सभी फसलों के लिए फसल मूल्य के 2% करने के लिए 1.5% के बीच बीमा के प्रीमियम की स्थापना की है। बागवानी और वाणिज्यिक फसलों के लिए, प्रीमियम राशि फसल मूल्य के 5% पर खड़ा है। इसलिए किसानों को फसल वे बढ़ रहे हैं के आधार पर बीमा लाभ उठा सकते हैं। बीमा फसल खराब होने के समय में बंद का भुगतान करती है और इस तरह के एक मामले में, बीमा सुनिश्चित करता है कि किसान वापस ऋण का भुगतान और अगले सत्र के लिए नई फसल की बुआई करने में सक्षम है। योजना भी सुनिश्चित करता है कि किसान फसल के नुकसान की वजह से ऋण चक्र में अटक न जाए।

फसल बीमा योजना के लिए पात्रता मानदंड?

इस योजना के लिए पात्रता मानदंड नीचे उल्लेख किया गया है
  • योजना केवल भारतीय किसान जो रावी, खरीफ, वाणिज्यिक या बागवानी फसल कटाई कर रहे हैं के लिए लागू है।
  • किसान भी समय पर प्रीमियम का भुगतान करने की जरूरत है और वह भी फसल के बारे में स्थानीय अधिकारियों को सूचित करना चाहिए। अधिकारियों तो जलवायु और उस क्षेत्र की भूमि प्रोफ़ाइल के आधार पर फसल को सहमति दे देगा।
  • किसान एक फसल ऋण खाते है तो किसान स्वचालित रूप से योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • बीमा है कि आग, सूखा, बाढ़, तूफान के कारण होती है किसी भी नुकसान को शामिल किया गया है, और
  • यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस योजना के युद्ध, दंगे, चोरी या पशु चराई के कारण फसल क्षति के जोखिम को कवर नहीं करता है।
कैसे फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करने की?

यहाँ योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया है

इस योजना के लिए लागू करने के लिए आप इस लिंक नीचे उल्लेख पर जा सकते हैं

  • इसके बाद आप शीर्ष मेनू से एक किसान पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर और OTP है कि आप मोबाइल पर प्राप्त डाल सकते हैं।
  • व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, और अन्य विवरण भर कर आगे आगे बढ़ें और जारी रखने के लिए बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप भूमि का ब्यौरा दर्ज करनी होगी और विवरण दर्ज करने के बाद, प्रीमियम भुगतान के लिए आगे बढ़ें।
  • अब आप अपने भविष्य में संदर्भ के लिए एक ट्रैकिंग नंबर प्राप्त होगा।
फसल बीमा योजना का लाभ क्या हैं?

योजना के लाभों में से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं –
  • यह पहली बार है जब सरकार ने इस तरह के एक कम प्रीमियम पर फसल बीमा प्रदान कर रहा है और इसलिए लोगों को फसल बीमा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा है।
  • योजना निश्चित रूप से किसानों के लिए जोखिम को कम कर और यह है कि किसान फसल खराब होने की वजह से नुकसान में नहीं चलता है यह सुनिश्चित करना होगा।
  • यह योजना किसान आत्महत्या के मामलों को कम करने के रूप में किसानों को ऋण चक्र में फंस नहीं किया जाएगा में देश मदद कर सकता है।
  • योजना भी पारदर्शिता का एक उच्च स्तरीय है और लाभ किसानों जो किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार के लिए अंतरिक्ष को खत्म करने के लिए सीधे दिया जाता है।
  1. यहाँ पर सड़क योजना के लिए क्लीक करें  प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना
कौन योजना वापस होगा?

योजना केंद्र सरकार द्वारा समर्थित किया जा रहा है लेकिन कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भी इस योजना में भाग ले रहा है इसे सफल बनाना और राष्ट्र के नागरिक में मदद करेगा।

योजना का विवरण
  •  योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • बजट 13240 करोड़ रुपये
  • योजना द्वारा शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
इस देश के लिए आगे रास्ता नहीं है?

भारत लंबे समय के लिए किया गया किसान आत्महत्या जैसे मुद्दों से निपटने की थी, लेकिन इस योजना के बिजली जड़ से इस तरह के मुद्दों को खत्म करने के लिए है। इस के अलावा, इस योजना के परिदृश्य कृषि बाजार में भारत में कर्ज के जाल से बाहर आने में किसानों की मदद से बदल सकते हैं। सरकार निश्चित रूप से अधिक ऐसी योजनाओं का शुभारंभ चाहिए।
*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

kanya sumangla yojana apply online full process मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई करे।